Trending

Bihar CM Nitish Kumar: नीतीश कुमार ने 9वीं बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ,अब भाजपा के समर्थन से सरकार बना रहे हैं

नीतीश कुमार अपना इस्तीफा सौंपने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा था कि महागठबंधन में स्थिति ठीक नहीं थी, इसलिए मैंने यह कदम उठाया.

बिहार, Bihar CM Nitish Kumar: नीतीश कुमार ने आज बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उन्होंने नौवीं बार सीएम पद की शपथ ली. जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आज ही महागठबंधन से अलग होकर एनडीए में शामिल होने का ऐलान किया था. नीतीश कुमार के साथ आठ और मंत्रियों ने शपथ ली है. इसमें सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा भी शामिल हैं जिन्होंने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है.

नीतीश कुमार ने ली सीएम पद की शपथ

जेपी नड्डा भी शामिल राज्यपाल को इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने मीडिया से बात की और अपने इस्तीफे की वजह भी बताई. इसके बाद एनडीए विधायक दल की बैठक में उन्हें नेता चुना गया. इसके बाद शाम को सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल हुए.

पीएम मोदी ने नई कैबिनेट को दी बधाई

पीएम मोदी ने बिहार की नई कैबिनेट को बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा कि, ‘बिहार में बनी एनडीए सरकार राज्य के विकास और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर @NitishKumar जी तथा उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर सम्राट चौधरी जी एवं विजय सिन्हा जी को मेरी हार्दिक बधाई। मुझे विश्वास है कि यह टीम पूरी तरह समर्पित होकर प्रदेश के मेरे परिजनों की सेवा करेगी

सीएम नीतीश कुमार

नीतीश कुमार भी बने एनडीए के बिहार प्रमुख

शपथ लेने से पहले नीतीश कुमार को बिहार में एनडीए का प्रमुख भी नियुक्त किया गया है. अपना इस्तीफा सौंपने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा था कि महागठबंधन में स्थिति ठीक नहीं थी, इसलिए मैंने यह कदम उठाया. आपको बता दें कि बिहार के महागठबंधन में लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के साथ तीन वामपंथी पार्टियां (सीपीआईएम, सीपीआई और माले) शामिल हैं. नीतीश कुमार ने कहा’मैं लंबे समय से किसी भी बारे में टिप्पणी नहीं कर रहा हूं क्योंकि महागठबंधन में चीजें ठीक नहीं थीं. मुझे अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं सहित सभी से राय मिल रही थी और सुझाव आ रहे थे। मैंने उन सभी की बात सुनी और आज इस्तीफा दे दिया।’ नीतीश कुमार ने अब दोबारा सीएम पद की शपथ ले ली है.

नीतीश कुमार नौवीं बार सीएम बने

आज नीतीश कुमार एक बार फिर बिहार के सीएम बन गए हैं. इसके साथ ही बिहार में दो डिप्टी सीएम भी बनाये गये हैं. इसके साथ ही जातिगत आंकड़ों पर भी नजर डालें. बीजेपी ने कुर्मी, भूमिहार जाति से 2 मंत्री बनाए हैं, दो मंत्री भूमिहार जाति से बनाए जा रहे हैं, एक राजपूत जाति से और एक यादव जाति से. इसके अलावा पिछड़ा, अति पिछड़ा और महादलित से भी एक-एक मंत्री बनाया जा रहा है. नीतीश कुमार खुद कुर्मी समुदाय से हैं.सम्राट चौधरी कोईरी वह इसी समाज से हैं और उन्हें डिप्टी सीएम का पद दिया जा रहा है. विजय कुमार चौधरी भी मंत्री बनाए जाएंगे, जो भूमिहार जाति से आते हैं. विजेंद्र यादव भी हैं और प्रेम कुमार कहार जाति से हैं, जो मंत्री बन रहे हैं. श्रवण कुमार कुर्मी समुदाय से हैं. कैबिनेट में रहते हुए सुमित सिंह राजपूत हैं और संतोष सुमन महादलित समुदाय से आते हैं. विजय सिन्हा भूमिहार हैं जिन्होंने मंत्री पद की शपथ ली

सम्राट चौधरी

8 अन्य ने ली मंत्री पद की शपथ

सीएम नीतीश कुमार के साथ 8 अन्य ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. जहां नीतीश कुमार सीएम हैं तो वहीं, हीं विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी डिप्टी सीएम बनाए गए हैं.
नीतीश कुमार (मुख्य मंत्री)
विजय सिन्हा (डिप्टी सीएम)
सम्राट चौधरी (डिप्टी सीएम)
विजय कुमार चौधरी
डॉ. प्रेम कुमार
ब्रिजेंद्र प्रसाद यादव
सुमित कुमार सिंह
संतोष कुमार
श्रवण कुमार

कभी JDU में रहे, कभी RJD में, जानिए कौन हैं सम्राट चौधरी

54 वर्ष के सम्राट चौधरी बिहार की राजनीति में दिग्गज नाम बन चुके हैं. कुशवाहा समुदाय से हैं और कोइरी (कुशवाहा) जाति से होने के कारण, वह बिहार के लोगों के बीच बहुमत जुटाने का प्रयास कर
रहे हैं. सम्राट चौधरी ने 27 मार्च 2023 को बिहार के नए अध्यक्ष का पदभार संभाला, और उन्हें भाजपा ने उनके जरिए लव (कुर्मी) और कुश (कुशवाहा) वोटों को बड़ी संख्या में आकर्षित करने की
कोशिश की थी. सम्राट चौधरी का राजनीतिक करियर 1999 से शुरू हुआ था.

India Edge News Desk

Follow the latest breaking news and developments from Chhattisgarh , Madhya Pradesh , India and around the world with India Edge News newsdesk. From politics and policies to the economy and the environment, from local issues to national events and global affairs, we've got you covered.

Related Articles

Back to top button